Nectar Of Wisdom

जब आपसे कोई कुछ लेता है तो वो आपका ग्राहक कहलाता है । लेने के लिए आपका कोई उत्पाद, सेवा, प्यार या देखभाल भी हो सकता है. एक बच्चा अपनी माँ को कभी भी क्यों नहीं भूल पाता ? क्योकि माँ अपने बच्चे की उम्मीद पर हमेशा और अधिक खरी उतरती है, इसीलिए बच्चा जीवन भर “वाव” फेक्टर को महसूस करता है । यह ज़रूरी नहीं कि जब हम किसी कंपनी के मार्केटिंग विभाग में काम करें तब ही हमारे ग्राहक होते है बल्कि हमारे जीवन के हर पेशेवर या निजी पहलुओं में हमारे पास ग्राहक हो सकते है । व्यापारिक तौर पर हम उन्हें आतंरिक और बाहरी ग्राहक कहते है । लेकिन ग्राहक तो ग्राहक है । अपने ग्राहक से वाव सुनने के लिए हमें अपने ग्राहक की उम्मीद पर हमेशा और उम्मीद से अधिक खरा उतरना होगा ।

उम्मीदों से अधिक खरे उतरने के ५ नियम

 

  • सबसे पहले अपने ग्राहकों को चिन्हित कर उनकी एक सूची तैयार करें ।
  • उनकी सामान्य उम्मीदों की एक सूची तैयार करें ।
  • ऐसी एक सूची तैयार करे कि आप अपने ग्राहक की उम्मीद के परे उसको और क्या दे सकते है ।
  • अपनी सूची पर काम करें और अपने ग्राहक की उम्मीद के आगे निकल जाएँ ।
  • नियमित रूप से अपने ग्राहकों उम्मीदों की प्रतिक्रिया लेते रहें और नित नए अभिनव रास्ते खोजते रहें ।

सेवा या उत्पाद की, समुचित हो परवाह ।
इक पल को उपभोक्ता, मुख से बोले वाह । ।

 

For English Blog: http://nectarofwisdom.in/let-your-customers-say-wow/

 

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